भोपाल में ‘‘राष्ट्रीय मीडिया चौपाल-2012’’

स्तंभ लेखकों, ब्लोगर्स, वेब संचालकों और सोशल मीडिया के संचारकों का जमावड़ा
विज्ञान और विकास के लोकव्यपीकरण में न्यू मीडिया की भूमिका पर होगी बहस
भोपाल। इक्कीसवीं सदी देश में सूचना क्रांति लेकर आई है। समूचा समाज इसमें हिस्सेदार है। स्तंभ लेखक, ब्लाॅगर और वेब संचालक सभी नई और पुरानी मीडिया मीडिया में अपना-अपना योगदान दे रहे हैं। नया मीडिया अब इतना विस्तार पा चुका है कि इसकी शक्ति अपार हो चुकी है। आने वाले दिनों और सालों में यह और अधिक ताकतवर होगा।
नये मीडिया के बढ़ते प्रभाव के दायरे को आंकने और इस पर आसन्न संकट को भांपने के साथ ही इसके लिए विशेष मुद्दों (एजेंडे) का निर्धारण भी आवश्यक है। इन्हीं विषयों को केन्द्रित कर भोपाल में एक दिवसीय ‘‘राष्ट्रीय मीडिया चैपाल-2012’’ का आयोजन किया जा रहा है। इस मीडिया चौपाल का थीम होगा – ‘‘विकास की बात, विज्ञान के साथ ः नये मीडिया की भूमिका’’। स्पंदन संस्था के सहयोग से मध्यप्रदेश विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद् द्वारा आयोजित इस राष्ट्रीय मीडिया  चौपाल  में देशभर के स्तंभकार, ब्लोगर्स, वेब संचालकों के साथ ही न्यू मीडिया के साथ कार्यरत संचारक हिस्सेदारी करेंगे।
आयोजन की रूपरेखा के बारे में स्पंदन के सचिव अनिल सौमित्र ने बताया कि 12 अगस्त को मध्यप्रदेश विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद् में आयोजित यह एक दिवसीय मीडिया चैपाल अपनी तरह का अभिनव प्रयोग है। नये मीडिया के संचारकोंं का अपनी तरह का यह पहला जमावड़ा होगा। इसमें देश के शाीर्षस्थ ब्लोगर्स, वेब पोर्टल और सोशल मीडिया पर कार्यरत संचारकों के साथ ही विकास, विज्ञान, पर्यावरण आदि से जुड़े मुद्दों पर जनमत निर्माण करने वाले स्तंभकार भी बड़ी संख्या में हिस्सा लेंगे। श्री सौमित्र ने बताया कि यह आयोजन नये मीडिया को जनोन्मुखी बनाने की दिशा में एक प्रयास है। इस आयोजन में इंडियन मीडिया सेंटर की मध्यप्रदेश ईकाई भी सहयोगी संस्था के रूप में शामिल है। इस आयोजन में उपर्युक्त विधा से जुड़े संचारक anilsaumitra0@gmail.com, spandanbhopal@gmail.com 0.9425008648  पर संपर्क कर अपनी उपस्थिति दर्ज करा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*