सस्ती दवाइयों पर जागरूकता के लिए 21000 किमी की स्वस्थ भारत यात्रा शुरू, गुजरात के शिक्षा मंत्री ने दिखाई हरी झंडी

·         90  दिनों तक चलेगी यात्रा, देश के सभी राज्यों में जाएंगे यात्री
·         प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना का मिला सहयोग एवं समर्थन
·         जनऔषधि, पोषण एवं आयुष्मान के बारे में लोगों को किया जायेगा जागरूक
·         महात्मा गांधी के 150 वीं जयंती वर्ष में गांधी को याद करने का अनूठा आयोजन
·         गांधी शहीदी दिवस 30 जनवरी को साबरमती आश्रम से शुरू हुई स्वस्थ भारत यात्रा-2
अहमदाबाद/ बड़ोदरा/30 जनवरी. बापू के शहीदी दिवस पर उनके अंतिम जन तक पहुंचने के सपने को साकार करने के लिए स्वस्थ भारत न्यास की देश के 29 राज्यों की 90 दिन  की यात्रा साबरमती आश्रम से शुरू हुई। इसे गुजरात के कद्दावर नेता और प्रदेश के शिक्षा मंत्री भूपेन्द्र सिह चुड़ास्मा ने झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना (पीएमबीजेपी) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सचिन कुमार सिंह भी मौजूद रहे। इस अवसर पर यात्रा की सार्थकता को रेखांकित करते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि इस तरह की यात्रा से देश के अंतिम जन को लाभ पहुंचेगा। मैं स्वस्थ भारत (न्यास) के इस पहल का अभिनंदन करता हूं।और मेरी शुभेच्छा यात्री दल के साथ है। यात्री दल को हमारे मित्र और केन्द्र में मंत्री श्री मनसुख भाई मांडविया रवाना करने वाले थे लेकिन दिल्ली में उनकी व्यस्तता की वजह से मुझे यह करने का सुअवसर मिला इसके लिए मैं कृतार्थ महसूस कर रहा हूं। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र भाई मोदी जी बापू के सपने को साकार करने के लिए सस्ती दवाइयों को लेकर जनऔषधि योजना को तीव्रता प्रदान की है, उसे जन-जन तक पहुंचाने का बीड़ा स्वस्थ भारत (न्यास) ने भी उठाया है।
कार्यक्रम में मौजूद पीएमबीजेपी के सीइओ श्री सिंह ने कहा कि बापू के सपने को साकार करने के लिए यात्री दल अपना घर-बार छोड़कर 90 दिनों तक देश भर की यात्रा करेंगे और विभिन्न आयोजनों के माध्यम से हर खासोआम तक पहुंचने का प्रयास करेंगे। श्री सिंह ने कहा कि यह यात्रा युवा पत्रकार आशुतोष कुमार सिंह की अगुवाई में 21000 किमी की होगी जिसमें 82 साल के बुजुर्ग भी शामिल हैं तो 22 साल का युवा भी। यात्री दल का उत्साह देखकर मैं अभिभूत हूं औऱ लोगों से उन्हें हर संभव मदद देने की अपील करता हूं। यात्री दल के प्रमुख आशुतोष कुमार सिंह ने स्वस्थ भारत के पूर्व के कार्यों के बारे जानकारी दी और इस यात्रा को सफल बनाने के लिए देश के तमाम नागरिकों से अपील की कि वे इस अनुष्ठान में, एक रुपया एक कदम का सहयोग करें। इस अवसर पर पीएमबीजेपी से जुड़े जनौषधि संचालकों ने यात्रा के समर्थन में पदयात्रा की तथा यात्री दल का उत्साहवर्धन किया। यात्री दल साबरमती आश्रम में बापू की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर अपने अगले पड़ाव बड़ोदरा की ओर रवाना हुआ।
यात्री दल का बड़ोदरा में भव्य स्वागत
बड़ोदरा के फत्तेहगंज स्थित फ्रेंड्स सोसायटी में शहर के अनेक बुदधिजीवियों, चिकित्सकों और समाजकर्मियों ने यात्री दल का जोरदार स्वागत किया। स्वागत करने वालो में प्रसिदध चिकित्सक डॉ. शगुन देसाई भी शामिल रहे। यहां हुई चर्चा में सभी ने यह माना कि सरकारों को आम जन तक सभी जरूरी दवाएं सस्ती दरों पर मुहैया कराने के लिए हर संभव उपाय प्राथमिकता के तौर पर करनी चाहिए।
इस मौके पर डॉ. देसाई ने स्वस्थ भारत यात्री दल का स्वागत करते हुए कहा कि अस्सी के दशक में बड़ोदरा में जो आंदोलन मैंने शुरू किया था ऐसा लगता है कि अब वह जन-जन तक पहुंचेगा और दवाइयों तथा चिकित्सा के संबंध में जरूरी, प्रभावी कानून भी अमल में आ सकेंगे। यात्री दल के प्रमुख आशुतोष कुमार सिंह ने जेनरिक मेडिसिन को लेकर डॉ. देसाई के आंदोलन की सराहना करते हुए कहा कि हम इस आंदोलन को आगे बढ़ाने के लिए पिछले सात वर्षों से सक्रिय हैं। हम स्वास्थ्य को लेकर दूसरी बार गांधी जी के शहीदी दिवस पर देश व्यापी यात्रा पर निकले हैं। हम सभी राज्यों में पहुंचेंगे ताकि जन-जन में स्वास्थ्य को लेकर जागरूकता आए। और ईलाज पर उनका खर्च कम हो ताकि उनकी जिंदगी बेहतर हो सके।
यात्रा के मकसद को उजागर करते हुए प्रसिद्ध गांधीवादी चिंतक प्रसून लतांत ने कहा कि जिस तरह बापू ने नमक को लेकर देश व्यापी सत्याग्रह किया था, उसी तरह स्वस्थ भारत (न्यास) ने जनऔषधि को लेकर देशव्यापी यात्रा का आयोजन किया है। उन्होंने इसे एक संयोग बताते हुए कहा कि इस पुनीत कार्य की शुरूआत भी साबरमती आश्रम से हुई है, जहां से बापू ने नमक सत्याग्रह की शुरूआत की थी। स्वास्थ्य एडवोकेसी को लेकर 7 वर्षों से काम कर रही है संस्था बता दे कि विगत 7 वर्षों से स्वास्थ्य एडवोकेसी के क्षेत्र में काम कर रहे है स्वस्थ भारत (न्यास) ने महात्मा गांधी के 150 वीं जयंती वर्ष में उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित करने की अनूठी पहल की है। संस्था ने गांधी को याद करते हुए स्वस्थ भारत अभियान के अंतर्गत स्वस्थ भारत के तीन आयामः जनऔषधि पोषण और आयुष्मान विषय पर देश की आम जनता को जागरूक करने का मैराथन संकल्प लिया है। संस्था के चेयरमैन आशुतोष कुमार सिंह ने यह जानकारी दी।
श्री सिंह ने बताया कि हमलोग विगत 7 वर्षों से ‘स्वस्थ भारत अभियान’ के अंतर्गत स्वास्थ्य जागरुकता की दिशा में सक्रिय हैं। ‘कंट्रोल मेडिसिन मैक्सिमम् रिटेल प्राइस’, ‘जेनरिक लाइए पैसा बचाइए’, ‘नो योर मेडिसिन’, तुलसी लगाइए रोग भगाइए’, ‘नो योर डॉक्टर नो योर फार्मासिस्ट’ एवं ‘स्वस्थ बालिका स्वस्थ समाज’ सहित दर्जनों जागरुकता अभियानों के माध्यम से लोगों को स्वास्थ्य के प्रति सचेत एवं जागरूक करने का हमने प्रयास किया है। हमने ‘स्वस्थ बालिका स्वस्थ समाज’ विषय को लेकर 2017 में देशव्यापी स्वस्थ भारत यात्रा की। इस दौरान लाखों बालिकाओं से प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष संवाद स्थापित कर बालिका स्वास्थ्य के मसले को एक दिशा एवं गति देने का काम हमने सार्थक प्रयास किया है। इसी कड़ी में एक बार फिर से हम स्वस्थ भारत यात्रा-2 लेकर आ रहे हैं। इस बार का ध्येय वाक्य है- ‘स्वस्थ भारत के तीन आयाम जनऔषधि, पोषण और आयुष्मान’।
      उन्होंने कहा कि भारत जैसे देश में जहां पर महंगी दवाइयों के कारण करोड़ों लोग गरीबी रेखा के नीचे चले जा रहे हैं, वहां पर सस्ती दवाइयों की उपलब्धता बहुत जरूरी है। इसी जरूरत को ध्यान में रखकर हमने इस यात्रा के ध्येय वाक्य में जनऔषधि शब्द को जोड़ा है। सबको समुचित पोषण मिले, यह बहुत जरूरी है। श्री सिंह ने कहा कि ‘पोषण’ को लेकर भी लोगों के मन में तमाम तरह की भ्रांतियां हैं। इन भ्रांतियों को दूर करना एवं स्वस्थ रहने के लिए स्वस्थ भोजन के तौर-तरीकों के बारे में लोगों को बताना हम जरूरी समझते हैं। इस पर सार्वजनिक मंचों पर चर्चा-परिचर्चा जरूरी है। यात्रा के संरक्षक रामबहादुर राय ने अपने प्रेषित संदेश में कहा कि यह यात्रा भारत की सेहत के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। उन्होंने देशवासियो से तन, मन एवं धन से इस यात्रा को सहयोग देने की अपील की। यात्रा की मार्गदर्शक डॉ. ममता ठाकुर ने पोषण को लेकर जागरूकता फैलाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि पोषक आहार लेने से हम कई बीमारियों से बच सकते हैं। वरिष्ठ न्यूरो सर्जन डॉ. मनीष कुमार ने अपनी शुभकामना प्रेषित करते हुए चिकित्सकों से इस यात्रा में जुड़ने की अपील की।
                प्रख्यात गांधीवादी लेखक व यात्री दल सदस्य प्रसून लतांत ने कहा कि 2019 का यह वर्ष राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के 150 वीं जयंती वर्ष के कारण भी महत्वपूर्ण है। जिस तरह हमने भारत छोड़ो आंदोलन के 75 वर्ष पूरे होने के अवसर पर अपनी पहली यात्रा की थी, ठीक उसी तरह महात्मा गांधी जी के 150वीं जयंती वर्ष को याद करते हुए यह यात्रा हम शुरू करने जा रहे हैं। हमें खुशी है कि इस यात्रा में हमें ‘प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना’, ब्रेन बिहैवियर रिसर्च फाउंडेशन ऑफ इंडिया, मेवाड़ विश्वविद्यालय, कस्तूरबा हेल्थ सोसाइटी, स्पंदन, हीलिंग सबलाइम फाउंडेशन, सोशल रिफॉम्‍र्स एवं रिसर्च ऑर्गनाइजेशन, सर्च फाउंडेशन, हिन्दुस्थान समाचार समूह सहित तमाम जनसरोकारी गैर-सरकारी संस्थाओं, साइनोकेम फार्मास्यूटिकल्स लिमिटेड, क्योरटेक स्कीनकेयर, मस्कट हेल्थ सीरीज प्रा. लिमिटेड, सनकेयर फार्मास्यूटिकल्स प्रा.लिमिटेड और अस्टम हेल्थकेयर जैसी गुणवत्तायुक्त जेनरिक दवा बनाने वाली फार्मा कंपनियों के साथ-साथ देश के कई शिक्षण संस्थानों का सहयोग एवं समर्थन प्राप्त हो रहा है।
इस यात्रा में हमें वरिष्ठ पत्रकार एवं इंदिरा गांधी कला केन्द्र के अध्यक्ष रामबहादुर राय, वरिष्ठ शिक्षाविद एवं पूर्व प्रधानमंत्री चन्द्रशेखर की पदयात्रा के संयोजक रहे एचएन शर्मा, मेवाड़ विश्वविद्यालय के चेयरमैन अशोक गदिया, देश-दुनिया के जाने-माने हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. अनुराग अग्रवाल, वरिष्ठ न्यूरो सर्जन डॉ. मनीष कुमार, वरिष्ठ ब्रेन एनालिस्ट डॉ. आलोक मिश्रा, वरिष्ठ पत्रकार अरविंद कुमार सिंह, उमेश चतुर्वेदी, ओमप्रकाश अश्क, ओमप्रकाश तिवारी सहित सैकड़ों पत्रकार मित्रों का सहयोग प्राप्त हो रहा है। इसके साथ ही लाइफ एवं वेलनेस कोच डॉ. अभिलाषा द्विवेदी, वरिष्ठ स्तंभकार शशांक द्विवेदी एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. ममता ठाकुर का विशेष मार्गदर्शन एवं सहयोग प्राप्त हो रहा है। स्वस्थ भारत के संरक्षक मंडल एवं मार्गदर्शक मंडल के वैचारिक सहयोग ने इस यात्रा को परिकल्पित करने में विशेष मदद की है।
स्वस्थ भारत अभियान के सहसंयोजक धीप्रज्ञ द्विवेदी ने बताया कि इस यात्रा में स्वस्थ भारत अभियान के राष्ट्रीय संयोजक आशुतोष कुमार सिंह, वरिष्ठ गांधीवादी पत्रकार प्रसून लतांत, जाने माने आयुर्वेदाचार्य डॉ.सोम, वरिष्ठ पत्रकार अशोक प्रियदर्शी, शिक्षाकर्मी प्रियंका सिंह, विवेक कुमार, विमलेश मिश्रा, शंभू कुमार सहित दर्जनों यात्री शामिल हैं। इस यात्रा के समन्वयक वरिष्ठ मीडियाकर्मी, स्पंदन एवं मीडिया चौपाल के संकल्पक अनिल सौमित्र हैं। यात्रा के मीडिया को-आर्डिनेटर अशोक प्रियदर्शी ने बताया कि यात्रा के दौरान स्वस्थ भारत यात्रा गीत के माध्यम से भी लोगों को जागरुक किया जायेगा। उन्होंने बताया कि यात्रा गीत संजू फेम गीतकार शेखर अस्तित्व ने लिखा है जबकि इसे संगीतबद्ध किया है धीरज सेन ने। जानी-मानी प्लेबैक सिंगर निशा मिश्रा एवं आशा गुप्ता ने अपने मधुर स्वर से इस गीत को मर्मस्पर्शी बना दिया है। इस अवसर पर स्वस्थ भारत अभियान से जुड़े तमाम अधिकारी, मीडियाकर्मी एवं सामाजिक कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)