इको ट्रेड ग्रुप : प्रदूषण कम करने के साथ निवेश और रोजगार को बढ़ावा भी दे रहा है

आज के दौर में जब पर्यावरण प्रदूषण और वायु प्रदूषण अपने चरम पर है और यह हमारी पृथ्वी के लिए खतरा बनता जा रहा है ऐसे दौर में उत्प्रेरक कनवर्टर वायु प्रदूषण को कम करने के क्षेत्र में एक वरदान बनकर उभरा है l  उत्प्रेरक कनवर्टर वाहनों में लगाया जाता है यह वाहनों से निकलने वाली हानिकारक गैसों को फिल्टर करके वायु प्रदूषण कम करने में सहायता करता है|मगर उत्प्रेरक कनवर्टर का भी एक जीवनकाल होता है उसके बाद वह किसी काम का नहीं रह जाता l उत्प्रेरक कनवर्टर के बेकार हो जाने के बाद लोग उसे पुराना समझकर कचरे में फेंक देते हैं मगर वह यह नहीं जानते कि उस उत्प्रेरक कनवर्टर के अंदर कई कीमती धातुएं होती है जो आगे इस्तेमाल में लाई जा सकती हैं और उत्प्रेरक कनवर्टर को रीसायकल कर उन्हीं धातुओं को निकालने का काम करता है इको ट्रेड ग्रुप l

इको ट्रेड ग्रुप क्या है

2006 में स्थापित, इकोट्रेड (ECOTRADE) ने उत्प्रेरक कन्वर्टर्स के पुनर्चक्रण के लिए एशिया में विकास के अवसर को मान्यता दी और थाईलैंड(Thailand) में उत्प्रेरक कन्वर्टर्स को संभालने के लिए उपकरणों में जल्दी निवेश किया। चूंकि, इन्होंने कुआलालंपुर (मलेशिया), नोमपेन्ह (कंबोडिया) जकार्ता (इंडोनेशिया) बोर्डो (फ्रांस) में कारखानों और कार्यालयों की स्थापना करके और दुनिया भर में भागीदारों का एक नेटवर्क स्थापित करके महत्वपूर्ण निवेश करना जारी रखा है इन्होंने रीसाइक्लिंग उद्योग में विशेषज्ञता का एक बड़ा ओधा हासिल कर लिया है और इनके व्यावसायिकता, ईमानदारी और पारदर्शिता के लिए एक ठोस प्रतिष्ठा अर्जित की है। इनके नमूने के तरीकों को उद्योग के प्रमुख अधिकारियों द्वारा पूरी तरह से सराहा गया है और यह अब कैटेलिटिक कन्वर्टर्स और डीजल पार्टिकुलेट फिल्टर सभी मॉडलों को कंपनी के विशेषज्ञ द्वारा शोध कर एक पूरी श्रृंखला कन्वर्टर उपयोग के लिए पेश की है।

अब कंपनी दक्षिण-पूर्व एशिया में उत्प्रेरक कन्वर्टर्स का सबसे बड़ा खरीदार है और अपनी वृद्धि को आगे बढ़ाने के लिए एशिया, यूरोप, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया में अपनी कंपनी शाखाएं खोली गई है और धीरे-धीरे पूरी दुनिया में इसकी शाखाएं खोलने का लक्ष्य रखा गया है।

इको ट्रेड ग्रुप क्या करता है

1980 के शुरुआती दिनों में इसकी शुरूआत के बाद से उत्प्रेरक कनवर्टर मोटर उद्योग में पर्यावरण संरक्षण का मुख्य आधार रहा है, क्योंकि यह प्रभावी ढंग से वाहनों से होने वाले प्रदूषण को कम करता है। सभी देशों के बनाए गए कानूनों में इस कनवर्टर को सभी वाहनों में अनिवार्य किया गया है।उत्प्रेरक कनवर्टर में महत्वपूर्ण मात्रा में पीजीएम प्लैटिनम,पैलेडियम और रोडियम शामिल हैं – ये सभी कनवर्टर के जीवन के बाद पुनर्प्राप्त करने योग्य हैं। लेनदेन के प्रत्येक चरण के लिए, बरामद सामग्री के व्यापार के माध्यम से एक फर्म की पेशकश की तैयारी से, इनके पास ग्राहकों के स्थानों से एक संग्रह सेवा सहित सभी विशेषज्ञता वाले कारखाने हैं, इनके कारखाने में सभी विशेषज्ञ हैं । यह कई रिफाइनरियों के साथ काम करते हैं और प्रत्येक खेप के लिए यह उन लोगों के साथ काम करते हैं जो विशिष्ट पीजीएम(PGM) के लिए सबसे कुशल रिटर्न प्रदान करते हैं, इस प्रकार इनके ग्राहकों के लिए सबसे अच्छी वित्तीय वापसी सुनिश्चित करते हैं।

स्क्रैप उत्प्रेरक की खरीद

ईको ट्रेड ग्रुप में बिजनेस डेवलपर के रूप में कार्यरत साक्षी कुमार कहती है कि इस्तेमाल किया उत्प्रेरक कनवर्टर सामग्री का मूल्यांकन करना काफी चुनौती भरा होता है। पहली नज़र में, उनका मूल्य बाहर से देखना मुश्किल हो सकता है।

हमारे ऑनलाइन कैटलॉग जिसमें उत्प्रेरक कनवर्टर के 15000 से अधिक प्रकार हैं, बाजार में सबसे पूर्ण डेटाबेस में से एक है जो उपयोग किए गए उत्प्रेरकों में बहुत आवश्यक पारदर्शिता का निर्माण करता है। उपयोग किए गए उत्प्रेरक कन्वर्टर्स को बेचना बहुत आसान हो जाता है और एजेंटों का हमारा वैश्विक नेटवर्क हमारी सेवाओं को ग्राहकों के लिए सुनिश्चित कर सकता है, चाहे वे कहीं भी हों, उचित और प्रभावी रूप से।

स्क्रैप उत्प्रेरक खरीदार के रूप में, हम आपको बता सकते हैं कि 95% स्क्रैप उत्प्रेरक कन्वर्टर्स में प्लैटिनम,  पैलेडियम या रोडियम सहित मूल्यवान धातुओं  से युक्त एक प्रतिक्रियाशील सतह होती है। इकोट्रेड में गहरी विशेषज्ञता और तकनीकी ज्ञान दोनों हैं जो हमारी रीसाइक्लिंग प्रक्रिया के माध्यम से कीमती धातुओं के नवीकरण को अधिकतम कर सकते हैं।

इस उद्योग में पारदर्शिता और विश्वास सर्वोपरि है इसलिए हमने एक कैटलॉग विकसित किया है जो आपको खरीदे गए मूल्यों की जांच करने की अनुमति देता है जो हम प्रत्येक प्रयुक्त उत्प्रेरक कनवर्टर के लिए प्रदान करते हैं। आप इस प्रकार खरीद प्रक्रिया को गंभीरता से देख सकते हैं। आपके स्थान के आधार पर, हम आपकी सामग्री के संग्रह के लिए अलग-अलग सुझाव देते हैं। आपके उपयोग किए गए उत्प्रेरक के लिए मूल्यांकन(Appraisal) और भुगतान(Payment) के बाद, हम आपके द्वारा आवश्यक सभी दस्तावेज जारी कर सकते हैं।

यदि हम आपको हमारी संग्रह सेवा प्रदान करने में सक्षम नहीं हैं, तो हमारे पास दुनिया के विभिन्न हिस्सों में साझेदार हैं, और हम आपको स्क्रैप कन्वर्टर्स खरीदारों और डीपीएफ खरीदारों के साथ जोड़ सकते हैं …

भविष्य की योजनाएं

कैटेलिटिक कन्वर्टर्स गैसोलीन इंजनों से हानिकारक उत्सर्जन की मात्रा को कम करने के लिए मौजूद हैं, जिससे मोटर चालकों को पर्यावरणीय रूप से जिम्मेदार तरीके से गाड़ी चलाने के लिए साधन उपलब्ध होते हैं; उनका पुनरावर्तन आर्थिक रूप से लाभप्रद और पर्यावरणीय दृष्टि से महत्वपूर्ण है।

एक उत्प्रेरक कनवर्टर के भीतर निहित धातुएं कीमती(Valuable) हैं क्योंकि वे दुर्लभ हैं, और जैसा कि दुनिया ग्रह के प्राकृतिक संसाधनों के बारे में तेजी से अवगत हो गई है, सभी स्क्रैप उत्प्रेरक कन्वर्टर्स के पुनर्नवीनीकरण के लिए तकनीकी जानकारी विकसित हुई है, जिससे रास्ता आगे बढ़ रहा है एक समृद्ध और टिकाऊ भविष्य की ओर।

इकोट्रेड कंपनी  के पास अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी है, जो एक साथ कुशल रसद और प्रशासन के साथ मिलकर पुनर्चक्रण प्रक्रिया से सर्वोत्तम संभव लाभ सुनिश्चित करती है। हमारी उच्च रीसाइक्लिंग दर किसी से पीछे नहीं है और  एक स्थायी ग्रह के लिए बहुमूल्य योगदान देने पर गर्व करते हैं।

इको ट्रेड ग्रुप की मदद सेसंख्याओं द्वारा पुनर्चक्रण करें और पैसे कमाएं … कचरे के बाहर सोचें रीसायकल करें 

कई देशों में, विशेष रूप से भारत, ऑटोमोबाइल एकल सबसे अधिक पुनर्नवीनीकरण उपभोक्ता उत्पाद है। पर्यावरणविदों की कारों के लंबे होने के बावजूद, ऑटो रीसाइक्लिंग उद्योग जीवंत और उद्यमशील है; पर्यावरण के अनुकूल, बाजार संचालित, और टिकाऊ है।

कारें पहले से कहीं अधिक समय तक चल रही हैं, लेकिन अंत में सभी वाहनों में एक जीवनकाल और अंत में परिमार्जन होता है। “स्क्रैप”, हालांकि, शायद, एक अनौपचारिक वाहन को परिभाषित करने के लिए एक अनुचित विवरणक है। वास्तव में, यह कहना उचित होगा कि इसके घटकों को पूरी तरह से नया जीवन देने के बाद इसे संचालित नहीं किया जा सकता है। टायर, पहिए, कार सीटें, कालीन, तेल फिल्टर, बैटरी, विंडशील्ड ग्लास, स्टील और लोहा, रेडियो, रेडिएटर, एयरबैग, उत्प्रेरक कन्वर्टर्स, प्रसारण और मैट – हाँ, सभी का मूल्य है, सभी पर्यावरण को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।

यह नवीनतम आँकड़ों द्वारा पैदा हुआ है जो यह दर्शाता है कि:

  • एक वाहन का 95% तक पुनर्नवीनीकरण होता हैं।
  • नई कार में पुनर्नवीनीकरण स्टील से लगभग 25% हिस्से होते हैं।
  • हर साल, 25 मिलियन टन से अधिक सामग्री पुराने वाहनों से पुनर्नवीनीकरण की जाती है।
  • हर साल, ऑटो रिसाइकिलर्स द्वारा सुरक्षित रूप से प्राप्त खतरनाक तरल पदार्थ और तेलों की मात्रा 8 एक्सॉन वाल्डेज़ आपदाओं के बराबर है!
  • 14 मिलियन टन से अधिक पुनर्नवीनीकरण स्टील कबाड़ वाहनों से प्राप्त होता है।
  • एक वाहन में लगभग 90 प्रतिशत एल्यूमीनियम बरामद किया जाता है और पुनर्नवीनीकरण किया जाता है।

मोटर वाहन रीसाइक्लिंग उद्योग ने एक विशिष्ट ऑटोमोबाइल में अधिकांश वस्तुओं के लिए जीवनकाल का विस्तार करने के लिए एक महान क्षमता का प्रदर्शन किया है। उदाहरण के लिए, कार टायर ईंधन, कृत्रिम टर्फ, भूनिर्माण के लिए गीली घास, और यहां तक कि रोडवेज के लिए रबरयुक्त डामर बनाने के लिए काम कर सकते हैं! इसी तरह, उत्प्रेरक कन्वर्टर्स का पुनर्चक्रण और भी अधिक प्रभावी हो गया है। अब, उच्च पैदावार, स्क्रैप उत्प्रेरक कन्वर्टर्स के मूल्य में व्यापक रूप से सुधार के बारे में जागरूकता और अधिक कुशल रसद एक बढ़ते बाजार को वितरित कर रहे हैं जो लाभदायक और पर्यावरण के अनुकूल दोनों हैं। इसलिए, आज अपने उत्प्रेरक कनवर्टर को इकोट्रैड ग्रुप के साथ रीसायकल करें और पैसा बनाने और पर्यावरण को बचाने की दिशा में एक कदम उठाएं। इको ट्रेड ग्रुप वर्तमान में भारत में अपना कार्य शुरू कर चुका है l अगर आपको इसके बारे में और जानकारी चाहिए तो कृपया इनको ट्रेड ग्रुप की वेबसाइट https://www.catalyticconverters.co.in/ को जरूर देखें l

प्रस्तुति : अनंत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*