किसान संघर्ष समिति अपनी मांगों को लेकर विधानसभा का घेराव करेगी

किसान भाईयों का विधानसभा घेराव — 10 जनवरी 2019
भोपाल l  किसान संघर्ष समिति ने किसान भाइयों से भोपाल चलो, विधानसभा घेरो का आह्वान किया है l  किसान संघर्ष समिति के पदाधिकारी विनायक परिहार ने कहा है कि नरसिंहपुर जिले की प्रमुख फसल गन्ना है, लेकिन लम्बे समय से लगातार अपने हक की लडाई लड़ने के बाद भी हमे अपने गन्ने का उचित दाम समय पर प्राप्त नही हो पा रहा है ।  उत्तरप्रदेश, पंजाब, हरयाणा, महाराष्ट्र आदि राज्यों मे ₹325/- प्रति क्विंटल से अधिक के दाम किसानों को मिल रहे है, यहाँ तक की हमारे मप्र के बुरहानपुर जिले मे भी प्रति क्विंटल ₹300/- से अधिक गन्ना मूल्य मिल रहा है ।  लेकिन हमारे जिले मे मात्र ₹262/- प्रति क्विंटल के दाम वो भी 6-7 महीनों के बाद मिलने की स्थित बन रही है । 
श्री परिहार ने बताया कि लगातार संघर्ष और जिला प्रशासन से चर्चा के बाद लगता है की हमें समय पर उचित दाम लेने के लिये अभी ओर लडाई लडने की आवश्यकता है। मध्यप्रदेश में गन्ना नीति ना होने के कारण लगता है की शक्कर मिलों पर कड़ी कार्यवाही करने के लिये जिला प्रशासन के पास पर्याप्त अधिकार नहीं है इसलिए अब हमें प्रदेश सरकार पर दबाब बनाने की आवश्यकता है। इसी क्रम मे जिले के प्रमुख किसानों से चर्चा के उपरांत निकल कर आया है की हमरी समस्या का सम्पूर्ण हल किसान हितैषी गन्ना नीति के लागू होने के बाद ही हो पायेगा ।  सभी किसान भाइयों ने मिलकर तय किया है की हमारी निम्नलिखित मांगो को पूरा कराने के लिये 7 जनवरी को मा. मुख्यमंत्री जी से मिलने भोपाल चलना है –
1. प्रदेश के गन्ना किसानों को संरक्षित करने किसान हितैषी गन्ना निति तत्काल बनाई जाये ।
2. उत्तरप्रदेश की तर्ज पर ₹325/- प्रति क्विंटल का न्यूनतम समर्थन मूल्य तय किया जाये ।
3. किसानों को उनकी उपज का पूर्ण भुगतान 15 दिनों के अन्दर कराना सुनिश्चित किया जाये। 15 दिनों से अधिक समय के बाद भुगतान पर 14% का ब्याज दिया जाये।
4. कांग्रेस के वचन पत्र अनुसार किसानों को बोनस दिया जाये ।
साथियों, उपरोक्त मांगो की पूर्ति गन्ना नीति के बिना सम्भव नही है इसलिए प्रदेश मे किसान हितैषी गन्ना नीति बनवाने के लिये मुख्यमंत्री जी से  मिलने 7 जनवरी को अपने साथियों सहित भोपाल चलना है। जितनी अधिक संख्या मे हम चलेगा उतनी जल्दी हमारी मागे पूरा होने की सम्भावना रहेगी ।
निवेदक – किसान संघर्ष समिति जिला नरसिंहपुर ।
नोट — 10 जनवरी सुबह अमरकंटक एक्सप्रेस से सभी किसान भाई अपने साथ भोजन पानी लेकर भोपाल के लिये रवाना होंगे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)