दिल्ली : नए एमपी भवन का शिलान्यास, सीएम कमलनाथ बोले, बरसों पुरानी परंपरा को बदलना है

  • कमलनाथ ने दिल्ली में किया मध्य प्रदेश भवन का शिलान्यास

  • दिल्ली के चाणक्यपुरी इलाके में बनाया गया नया भवन

  • बरसों पुरानी परंपरा को बदलना है- कमलनाथ

नई दिल्ली : मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने शनिवार को दिल्ली में नए मध्य प्रदेश भवन का शिलान्यास किया। मंत्रोच्चार के बीच मुख्यमंत्री ने भवन की नींव ईंट के रूप में रखी। ये भवन दिल्ली के चाणक्यपुरी इलाके में बनाया गया है। शिलान्यास के मौके पर गोविंद सिंह ने कहा कि भवन की कमी महसूस हो रही थी, अब सभी कमियों को दूर किया जाएगा। इस नए भवन में 109 कमरे होंगे। भवन केवल अफसरों या नेताओं के लिए नहीं होगा, बल्कि आम लोग भी इसका इस्तेमाल कर सकेंगे।

इस मौके पर कमलनाथ ने कहा कि बरसों पुरानी परंपरा को बदलना है और भवन को आय का स्रोत बनाना होगा। उन्होंने कहा कि नई सोच के साथ काम करेंगे। सीएम कमलनाथ ने इस मौक़े पर पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर की मौजूदगी की सराहना की।

कमलनाथ ने कहा कि 1976-77 में मध्य प्रदेश भवन गया था, उस समय कोई यातायात नहीं था, उस वक्त सन्नाटा था। आज बड़े और नए भवन की ज़रूरत है। बदलाव विश्व और देश भर में हुआ है। इसे पहचानें और व्यवस्था में भी परिवर्तन की ज़रूरत है। उन्होंने कहा कि नौजवानों के सामने कई चुनौतियां हैं।

कमलनाथ ने कहा कि मध्य प्रदेश का 70 फ़ीसदी हिस्सा कृषि से जुड़ा है। सब किसान नहीं हैं, लेकिन बड़ी आबादी कृषि पर ही निर्भर है। लोगों की ख़रीदने की शक्ति हो, GDP से विकास नहीं होता, आर्थिक गतिविधियों से विकास होता है। भवन को आय का स्रोत बनाएं, दूसरे राज्यों के भवन क्या कर रहे हैं, उसे देखें।

सीएम कमलनाथ ने सपा-बसपा गठबंधन का समर्थन किया। बीजेपी नेता कैलाश विजयवर्गीय के बयान पर कमलनाथ ने कहा कि वो तो पहले दिन से यही काम कर रहे हैं। बीजेपी विधायकों द्वारा राष्ट्रपति से शिकायत किए जाने मुख्यमंत्री ने कहा कि सदन में जब मौका था तब तो बीजेपी वाले वॉकआउट कर गए, अब क्या होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)