प्लास्टिक की बोतलों से बन रहा घर | स्पंदन फीचर्स
Tuesday , 17 May 2022
समाचार

प्लास्टिक की बोतलों से बन रहा घर

Spread the love

नाईजीरिया: दो बेडरूम, किचन और आंगन का मकान ६.२२ लाख रु. में
एजेंसी. सैबोन येल्वा (नाईजीरिया)। नाईजीरिया के एक गांव में लोग अब प्लास्टिक की बोतलों से घर बना रहे हैं। इन बोतलों से आप कम से कम तीन मंजिला मकान बना सकते हैं, पर सही और नियंत्रित गणना के साथ।

कहां  : नाईजीरिया कादूना शहर के सैबोन येल्वा गांव में

प्रोजेक्ट : डेवलपमेंट एसोसिएशन फॉर रिन्युएबल एनर्जीस (डेअर) का।

ऐसा है मकान क्षेत्रफल : 58 वर्ग मीटर (624 वर्ग फीट), 2 बेडरूम, एक शौचालय, आंगन और किचन।

फायदा : फायर-बुलेट-वाटर प्रूफ, भूकंपरोधी। घर के अंदर का तापमान औसत 18 डिग्री से. रहेगा जो नाईजीरिया जैसे गर्म देश के लिए बेहतरीन है। शहर से बोतलों की संख्या कम होगी। सीवरेज सिस्टम, सड़कें, नदियां साफ और प्रदूषणमुक्त रहेंगी। सौर-ऊर्जा से होगा घर रोशन और किचन में गोबर गैस की होगी सप्लाई।

कैसे बनता है बोतलों से मकान
प्लास्टिक की बोतलों में रेत भरकर, उन्हें बंद करके ईंट की जगह प्रयोग किया जाता है। इन प्लास्टिक की बोतलों को जोडऩे के लिए सीमेंट का प्रयोग होता है। इस बोतल का वजन करीब 3 किलोग्राम होता है। दीवारों को सहारा देने के लिए खंभे भी इन्हीं बोतलों से बनाए गए हैं। जिनके बीच में मोटी लोहे की छड़ होती है और उसके चारों तरफ बोतलों का घेरा।

क्यों बनाया यह प्रोजेक्ट
डेअर के प्रोजेक्ट मैनेजर क्रिस्टोफर वसीलियू ने बताया कि अभी एक मकान का करीब 70 फीसदी हिस्सा पूरा हुआ है। इसमें 14 हजार बोतलें लगी हैं। नाईजीरिया की आबादी 16 करोड़ हैं और यहां पर 30 लाख बोतलें रोज फेंकी जाती हैं। पूरे देश में 1.60 करोड़ घरों की जरूरत है, जिनको बनाने में करीब 147 खरब रुपयों की जरूरत पड़ेगी। मतलब एक घर पर करीब 9.20 लाख रुपए। जबकि हमने जो घर बनाने का प्रोजेक्ट शुरु किया है उसमें एक घर की लागत करीब सवा छह लाख आती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)