Tuesday , 29 September 2020
समाचार

मध्यप्रदेश में सम्मानित हुए वैज्ञानिक और समाज विज्ञानी

Spread the love

img13131विज्ञान के बिना समाज की कल्पना नहीं की जा सकती है। देश के विकास ऽके लिए विज्ञान के क्षेत्र में और काम करने की आवश्यकता है। यह कहना है विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री कैलाश विजयवर्गीय का। वे शनिवार को मेपकास्ट परिसर में आयोजित विज्ञान के क्षेत्र में सराहनीय राष्ट्रीय एवं राज्य स्तरीय पुरस्कार अलंकरण समारोह में बोल रहे थे। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा इस समारोह में वर्ष 2009 तथा 2010ऽके लिए देशऽके विकास में अपना योगदान देने वाले वैज्ञानिकों को सम्मानित किया गया। समारोह में 11 वैज्ञानिकों को सम्मानित किया गया। श्री विजयवर्गीय ने कहा किऽमध्य प्रदेशऽके विकास की चर्चा न सिर्फ देशऽके अन्य राज्यों में बल्कि विदेशों में हो रही हैं। समारोह की अध्यक्षता करते हुए परमाणु ऊर्जा के पूर्व अध्यक्ष एवं भारतीय सौर ऊर्जा निगम के अध्यक्ष पदम विभूषण डॉ. अनिल काकोडक़र ने कहा कि एटानामिकऽसाइंस एंड टेक्नोलाजी एवं इससे जुड़े रिसर्च क्षेत्र में देश काफी आगे बढ़ गया हैं।
पं. जवाहरलाल नेहरू राष्ट्रीय पुरस्कार: वर्ष 2009 का पं. जवाहरलाल नेहरू राष्ट्रीय पुरस्कार विज्ञान के क्षेत्र में विशेष योगदान के लिए सेंट्रल ड्रग रिसर्च इंस्टीट्यूटऽके डायरेक्टर डॉ. तुषारकान्त चक्रवर्ती का,े इंजीनियरी एवं टेक्नोलाॅजी के क्षेत्र में डीआरडीओ के डाॅयरेक्टर डाॅ. वीके सारस्वत को तथा समाज विज्ञान के क्षेत्र में प्रो. गिरिश्वर मिश्रा को प्रदान किया गया। वर्ष 2010 का पं. जवाहरलाल नेहरू राष्ट्रीय पुरस्कार विज्ञान के क्षेत्र में प्रो. विनोद कुमार सिंह, इंजीनियरी एवं टेक्नोलॅाजी के क्षेत्र में प्रो. एमएल मुंजाल एवं समाज विज्ञान के क्षेत्र में डॉ. अंजुला गुर्टु को प्रदान किया गया। इसके तहत प्रत्येकऽको 1 लाख रुपये एवं प्रशस्तिपत्र प्रदान किए गए।
इंजीनियरी, प्रौद्योगिकी में राज्य स्तरीय पुरस्कार: वर्ष 2009 का डॉ. कैलाशनाथ काटजू राज्य स्तरीय पुरस्कार विज्ञान के क्षेत्र में प्रो. एस बिसेन को दिया। वर्ष 2009 का पं. लज्जाशंकर झा राज्य स्तरीय पुरस्कार इंजीनियरी एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में विशेष योगदान के लिए डॉ. नवीन चन्द्रा को प्रदान किया गया। इस वर्ष का समाज विज्ञान का डॉ. हरीसिंह गौर राज्य पुरस्कार डॉ. राजीव दुबे को प्रदान किया गया। वर्ष 2010 का डॉ. कैलाशनाथ काटजू राज्य स्तरीय पुरस्कार विज्ञान के क्षेत्र में प्रो. मीनाक्षी बनर्जी को दिया जायेगा। इस वर्ष का डॉ. हरीसिंह गौर राज्य स्तरीय पुरस्कार समाज विज्ञान के क्षेत्र में प्रो. प्रारूल ऋषि को प्रदान किया गया। प्रत्येकऽराज्य स्तरीय पुरस्कार विजेता को पचास हजार रुपये एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान किए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)