Thursday , 6 August 2020
समाचार

वनवासियों के लिए सब मिलकर काम करें : डा. मोहनराव भागवत

Spread the love

 

उज्जैन में जनजातीय समागम

261212n19वन उत्पाद समर्थन मूल्य पर खरीदे जाएँगे : मुख्यमंत्री श्री चौहान

उज्जैन। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघ चालक श्री मोहनराव भागवत ने कहा कि वनवासियों के हितों की रक्षा करने का सब एकजुट होकर काम करें। वनवासियों के हित के लिये सतत् काम करने की आदत डाली जाये। उन्होंने अखिल भारतीय वनवासी कल्याण आश्रम की प्रशंसा करते हुए कहा कि सब मिलकर वनवासियों के सर्वांगीण विकास के लिये काम करें। आज जो विकास हो रहा है वह स्वार्थ एवं अहंकार का विकास है। आज जो विचार-धन अभी तक सुरक्षित है वह वनवासी भाईयों के पास है। वनवासियों के सशक्त बनाना ही हमारा ध्येय होना चाहिये। वनवासियों की की उपेक्षा न करें, हमें उनको हरदम साथ लेकर चलना चाहिए। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में समापन समारोह को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक श्री मोहन भागवत ने कहा कि वनवासी समाज के हितों की रक्षा के लिए सभी तन-मन-धन से काम करें।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि वन उत्पाद समर्थन मूल्य पर खरीदे जाएँगे। श्री चौहान उज्जैन में जन-जातीय समागम के समापन समारोह में बोल रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि वनवासी भारतीय संस्कृति के रक्षक हैं। राज्य सरकार ने वनवासियों को लगभग पौने दो लाख वन अधिकार पट्टे वितरित किये हैं। यह कार्य निरंतर जारी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि वनवासियों से बिना आवेदन के कोई भी व्यक्ति उनका का धर्मान्तरण करेगा, तो उसके विरुद्ध दण्डात्मक कार्यवाही कर उसे जेल भेजा जाएगा। उन्होंने कहा कि बिना लायसेंस कोई भी साहूकार ब्याज का धंधा नहीं करेगा। वनवासियों के बच्चे उच्च शिक्षा के लिये विदेश जाना चाहेंगे तो उन्हें शासन से भरपूर मदद की जाएगी। उन्होंने कहा कि अखिल भारतीय वनवासी कल्याण आश्रम का जो बीज 1952 में श्री बाला साहब देशपाण्डे ने छत्तीसगढ़ के जशपुर नगर से बोया था, वह आज विशाल वटवृक्ष हो गया है। वनवासियों ने हमेशा देश के हितों के लिये काम किया है। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में टंट्या भील जैसी अनेक विभूतियाँ हुई हैं, जिन्होंने प्रदेश व देश के हितों के लिये काम किया है।

समन्वय सेवा केन्द्र जबलपुर के महामण्डलेश्वर स्वामी श्री अखिलेश्वरानन्द गिरी महाराज ने अपने आशीर्वचन में कहा कि अखिल भारतीय वनवासी कल्याण आश्रम विषम परिस्थितियों में वनवासियों में शिक्षा, स्वास्थ्य एवं स्वालम्बन का जागरण कर राष्ट्रीय एकात्म भाव को सुदृढ़ करने का कार्य कर रहा है।

कार्यक्रम में ‘अरण्यांजलि’ तथा ‘जनजाति समाज एवं जनसंचार माध्यम प्रतिमा एवं वास्तविकता’ पुस्तकों का विमोचन किया गया। इस अवसर पर उज्जैन जिले के प्रभारी मंत्री कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रभात झा, भाजपा के संगठन महामंत्री अरविंद मेनन, आदिम जाति कल्याण मंत्री विजय शाह, राज्य योजना आयोग के उपाध्यक्ष बाबूलाल जैन, पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष मोहन यादव, महापौर रामेश्वर अखंड, पूर्व केन्द्रीय मंत्री सत्यनारायण जटिया, भाजपा नेता अनिल जैन कालूहेड़ा, अखिल भारतीय वनवासी कल्याण आश्रम के उपाध्यक्ष जलेश्वर ब्रह्मा, कृपाप्रसाद सिंह, नेपाल के अष्टभुजा चौधरी, विधायक संतोष जोशी, शिवनारायण जागीरदार, बड़नगर विधायक शान्तिलाल धबाई, रूप पमनानी, इकबालसिंह गांधी आदि जनप्रतिनिधि तथा गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)