Saturday , 28 November 2020
समाचार

हिन्दी बोलना सम्मान या आत्मग्लानि

Spread the love
हमारी संस्था ‘ग्लोबल सोशल कनेक्ट’ ने आज हिंदी दिवस के उपलक्ष में “हिंदी बोलना: सम्मान या आत्मग्लानि” विषय पर एक अत्यंत महत्वपूर्ण वेबिनार का आयोजन किय।  इस विषय पर चर्चा के लिए कई  गण्यमान वक्ताओं ने भाग लिया जिनमे से कुछ नाम हैं डॉक्टर अनिल सौमित्र (राष्ट्रीय संयोजक – मीडिया चौपाल), डॉक्टर ममता वाष्नयी – कवियत्री,  डॉक्टर सीमा नेगी (प्रधानाचार्य – संजीविनी वर्ल्ड स्कूल, मुंबई), डॉक्टर श्रद्धा शुक्ला (सह आचार्य – मिरांडा हाउस, नयी दिल्ली) एवं श्री अभिषेक शर्मा (अध्यक्ष – सिविल अकादमी।  वेबिनार का सञ्चालन श्री सुरेंद्र शर्मा जी (संरक्षक – ग्लोबल सोशल कनेक्ट) द्वारा किया गया।
इस चर्चा के अंतर्गत, सभी गण्यमान्य वक्ताओं ने हिंदी भाषा से सम्बंधित इन महत्वपूर्ण मुद्दों  पर अपने विचार प्रस्तुत किये:
– हिंदी की वर्तमान स्थिति हम में आशा का संचार करती है या निराशा पैदा करती है ।
– एक राष्ट्र एक भाषा भारत के लिए कितनी उपयोगी है।
– क्या हिन्दी को राष्ट्र भाषा बनाना आवश्यक है ?
– डिजिटल इंडिया के दौर में हिंदी कितनी उपयोगी है।
– हिंदी को रोज़गार की भाषा कैसे बनाएं।
ग्लोबल सोशल कनेक्ट संस्था के माधयम से सभी वक्ताओं ने इन मुद्दों पर गहन चर्चा की और अपने-अपने विचार सभी से साझा किये।
चर्चा के उपरांत प्रतिभागियों ने अपने प्रश्न उपस्थित वक्ताओं के समक्ष प्रस्तुत किये जिनका उन्हें संतोषजनक व उचित उत्तर प्राप्त हुआ ।
  1. अंत में संस्था की अध्यक्षा श्रीमती ऋचा सिंह ने सभी का सक्रिय रूप से वेबिनार में भाग लेने के लिए धन्यवाद किया । साथ ही ये भी आश्वासन दिया की ग्लोबल सोशल कनेक्ट एक संस्था के रूप में हिंदी भाषा के प्रचार एवं प्रसार के लिए कदम उठती रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)