Friday , 10 July 2020
समाचार

COVID-19 संकट में भेदभाव रोकने के लिए आगे आयेंगे विभिन्न पंथों के धर्मगुरु

Spread the love
विश्व स्वास्थ्य संगठन, यूनिसेफ, यूएसएड, स्फीयर इंडिया और स्पंदन का संयुक्त आयोजन
स्पंदन फीचर्स । कोविड-19 वैश्विक महामारी ने दुनिया के सामने नई चुनौती प्रस्तुत की है । सबसे बड़ी चुनौती है – सामान्य लोगों में वायरस को लेकर व्याप्त भय और ‘सामाजिक भेदभाव । इसी विषय पर मध्यप्रदेश में एक राज्य-स्तरीय संवाद का आयोजित किया जा रहा है । इस  आनलाईन संवाद की ख़ास बात यह है कि इसमें विभिन्न पंथों के धर्मगुरु विमर्श करेंगे । प्रतिभागी इसमें धर्मगुरुओं से सवाल भी पूछ सकेंगे l यह संवाद जूम एप्प पर होगा ।
उल्लेखनीय है कि इस आनलाईन संवाद में ख्यात कथावाचक और वरिष्ठ पत्रकार पं. रमेश शर्मा, ब्रह्माकुमारीज की बी. के. रीना बहन, इस्लामिक स्कॉलर डा. अजहर बेग, गुना के शहर क़ाजी नुरुल्ला यूसुफजई, कथावाचक पंडित देवकरण पंडया, पं. वीरेन्द्र जी, इस्लामिक स्कालर और ब्लॉगर डा. कायनात क़ाजी, ईसाई प्रतिनिधि फादर साजी, बौद्ध धर्मगुरु और बुद्ध भूमि धम्मदूत संघ के अध्यक्ष भंते शाक्यपुत्र सागर थेरो विशेषज्ञ वक्ता के रूप में उपस्थित रहेंगे l कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ पत्रकार गिरीश उपाध्याय करेंगे इस वेबिनार में भागीदारी के लिए आप आमंत्रित हैं। आपसे निवेदन है कि आप नीचे दिए गए लिंक का उपयोग कर इसमें शामिल हों। अंत:पांथिक संवाद का संयोजन स्पंदन संस्था के सचिव डॉ. अनिल सौमित्र कर रहे हैं  । 
संवाद कार्यक्रम को यूएसएड के कार्यकारी मिशन डायरेक्टर रोमाना ईएल हमजरी, यूनिसेफ के एजुकेशन विशेषज्ञ एफ. ए. जामी, विश्व स्वास्थ्य संगठन की प्रतिनिधि डा. रितु चौहान, स्फीयर इंडिया के सीईओ विक्रांत महाजन और स्पंदन के सचिव डा. अनिल सौमित्र भी संबोधित करेंगे । 
इस संवाद में धर्मगुरु मुख्यरूप से COVID-19 संकट में भेदभाव रोकने की वकालत करेंगे तथा लोगों में सुरक्षित रहने के लिए जारी गाइडलाइन का पालन करने के बारे में जागरूकता सन्देश भी देंगे । विभिन्न समुदाय के लोगों में परस्पर भाईचारे की भावना को बनाये रखने के लिए धर्मगुरु साझी योजना पर भी विमर्श करेंगे । 
इस क्षेत्र में सक्रिय सभी स्वैच्छिक संस्था के प्रतिनिधि, मीडिया के साथी, स्वास्थ्य कार्यकर्ता और विभिन्न पंथों के अनुयायियों से इस संवाद में जुड़ने के लिए आयोजकों ने आमंत्रित किया है । इस वेबिनार में भागीदारी के लिए नीचे दिए गए लिंक का उपयोग कर इसमें शामिल हों। लिंक-
दिनांक- 22 जून, 2020 सोमवार को सुबह 11:00 AM से यह संवाद शुरू होगा । 
भवदीय
डॉ अनिल सौमित्र
सचिव, स्पंदन
9425014260

4 comments

  1. Abhay kumar singh

    communal harmony is an essential need for defeat of corona,
    collective effort agaist it must provide victory upon corina

  2. भारत संपूर्ण विश्व में अनेकता में एकता के लिए जाना माना जाता है, समरसता भारतीयों का परिधान है | हमें अपने इस आवरण को छिन्न-भिन्न नहीं होने देना चाहिए | कोरोनावायरस भी बिना किसी रंगभेद के, लिंग भेद के या जातिवाद के भेदभाव के बिना सभी को अपना ग्रास बना रहा है | ऐसे समय में हम को बिना धर्म, पंथ, ईष्ट, पूजा का विचार किए बिना सेवा को ही अपना परम धर्म मान कर इस वायरस से लड़ने के लिए एकजुट होना आवश्यक है |

  3. Sphereindia-covid19 academy

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)